मिशन रफ्तार: पटरी से उतरती विकास यात्रा

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Posted by admin on 2024-06-22 10:25:55 | Last Updated by admin on 2024-12-14 17:40:16

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मिशन रफ्तार: पटरी से उतरती विकास यात्रा

मिशन रफ्तार: पटरी से उतरती विकास यात्रा

मिशन रफ्तार: पटरी से उतरती विकास यात्रा

भारत का महत्वाकांक्षी मिशन रफ्तार, जो देशभर में ट्रेनों की गति बढ़ाने का लक्ष्य रखता है, पूरी तरह से पटरी से उतर गया है। इसका एक प्रमुख उदाहरण है कभी गर्वित रही गतीमान एक्सप्रेस का हालिया गिरावट, जिसने भारत की सबसे तेज ट्रेन की प्रतिष्ठित स्थिति को खो दिया है। वह ट्रेन, जो कभी भारतीय रेलवे की संभावनाओं का प्रतीक मानी जाती थी, अब अपनी पूर्व छवि के केवल परछाई बन गई है, जिसकी गति केवल 130 किमी/घंटा तक सीमित हो गई है। यह केवल निराशाजनक नहीं है; यह एक देश के लिए अपमानजनक है जो अपने रेल बुनियादी ढांचे को आधुनिक बनाने की कोशिश कर रहा है।

टूटे वादों का प्रतीक

2016 में बड़े धूमधाम के साथ शुरू की गई गतीमान एक्सप्रेस को भारतीय रेलवे की उच्च गति रेल सेवाएं प्रदान करने की क्षमता का प्रतीक माना गया था। 160 किमी/घंटा की शीर्ष गति के साथ, इसे भारत में तेज, कुशल, और विश्व स्तरीय ट्रेन यात्रा के नए युग का अग्रदूत माना जाता था। ट्रेन की गति को 130 किमी/घंटा तक घटाना न केवल एक कदम पीछे है; यह भारतीय रेलवे की सेवाओं को बनाए रखने और सुधारने में विफलताओं को उजागर करता है।

सबसे अधिक निराशाजनक यह है कि इस पूरे विवाद में जवाबदेही और पारदर्शिता की कमी है। अधिकारियों ने इस गति में कमी के लिए कोई ठोस स्पष्टीकरण नहीं दिया है। क्या यह पुरानी अवसंरचना, रखरखाव की कमी, या मात्र अयोग्यता के कारण है? यात्रियों को जानने का अधिकार है कि उन्हें क्यों ठगा जा रहा है, और फिर भी कोई उत्तर नहीं मिल रहा है।

गति में कमी: कठोर सच्चाई

स्टेशन 160 किमी/घंटा मौजूदा समय 130 किमी/घंटा प्रस्तावित समय स्टेशन 130 किमी/घंटा प्रस्तावित समय 160 किमी/घंटा मौजूदा समय
8.10 प्र. 8.10 प्र. 20.00 स. 19.30 स.
NZM 8.40 8.50 PWL 19.20 19.00
AGC 9.50/09.55 10.10/10.15 AGC 17.40/17.45 17.40/17.45
BHA 10.04 10.24 BHA 17.29 17.29
JJ 10.12 10.32 JJ 17.21 17.21
MIA 10.20 10.40 MIA 17.13 17.13
DHO 10.40 11.05 DHO 17.07 17.07
GWL 1117/1119 1.00 GWL 1603-1605 1603-1605
VGLJ 1235 स. 1305 स. VGLJ 1505 प्र. 1505 प्र.

यह तालिका स्पष्ट रूप से निराशाजनक गिरावट को दर्शाती है। एक यात्रा जो कभी गति और दक्षता का प्रतीक थी, अब अतिरिक्त मिनटों के लिए खींचती जा रही है, कम गति और घटिया सेवा गुणवत्ता के साथ।

शताब्दी एक्सप्रेस: एक और शिकार

स्टेशन 150 किमी/घंटा मौजूदा समय 130 किमी/घंटा प्रस्तावित समय स्टेशन 130 किमी/घंटा प्रस्तावित समय 150 किमी/घंटा मौजूदा समय
0600 प्र. 0600 प्र. 23.50 स. 23.50 स.
NDLS 6.44 6.40 PWL 23.30 23.30
MTJ 07.24 07.36/07.40 MTJ 22.45/22.49 22.07/22.11
AGC 07.57/08.02 08.20/08.15 AGC 22.25/22.10 21.30/21.10
DHO 08.57 09.09/09.10 DHO 21.27/21.05 20.55/20.50
MRA 09.09/09.10 09.29/09.30 MRA 20.54/20.55 20.24/20.25
GWL 09.35/09.40 09.55/10.00 GWL 20.23/20.28 19.53/19.58
VGLJ 10.55/11.00 11.17/11.22 VGLJ 19.20/19.25 18.50/18.55
LAR 11.35/11.54 12.15/12.20 LAR 18.14/18.15 17.45/17.46
BINA 12.45/12.47 13.10/13.15 BINA 17.33/17.35 17.10/17.06
RKMP 14.00 स. 15.10 स. RKMP 15.35 प्र. 15.10 प्र.

इसी तरह, शताब्दी एक्सप्रेस, एक और प्रमुख सेवा, भी प्रभावित हुई है। गति में कमी दर्शाती है कि प्रीमियम ट्रेनों को भी उनकी परिचालन उत्कृष्टत

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बनाए रखने में समस्याएं हैं।

वंदे भारत एक्सप्रेस: बुझता हुआ चमक

स्टेशन 160 किमी/घंटा मौजूदा समय 130 किमी/घंटा प्रस्तावित समय स्टेशन 130 किमी/घंटा प्रस्तावित समय 160 किमी/घंटा मौजूदा समय
0600 प्र. 0600 प्र. 23.45 स. 23.10 स.
NZM 6.35 6.30 PWL 22.30 22.33
MTJ 07.20 07.25 MTJ 22.05 21.10
AGC 07.35/07.50 08.00/08.05 AGC 21.25/21.30 21.05/21.10
GWL 08.55 09.05 GWL 20.55 20.25
VGLJ 09.09 09.29 VGLJ 20.37 19.40
LAR 09.35/09.40 09.55/10.00 LAR 20.23/20.28 19.53/19.58
TMKG 10.55/11.00 11.17/11.22 TMKG 19.20/19.25 18.50/18.55
MCSC 11.35/11.54 12.15/12.20 MCSC 18.14/18.15 17.45/17.46
KURJ 14.20 स. 15.10 स. KURJ 15.35 प्र. 15.10 प्र.

वंदे भारत एक्सप्रेस, जो कभी भारत की आधुनिक, उच्च गति रेल की आकांक्षाओं का प्रतीक थी, भी प्रभावित हुई है। इसकी गति में कमी भारतीय रेलवे के सामने आने वाली व्यापक चुनौतियों को दर्शाती है।

20172/20171 NZM-RKMP वंदे भारत

स्टेशन 160 किमी/घंटा मौजूदा समय 130 किमी/घंटा प्रस्तावित समय स्टेशन 130 किमी/घंटा प्रस्तावित समय 160 किमी/घंटा मौजूदा समय
14.40 प्र. 14.40 प्र. 13.40 स. 13.16 स.
NZM 15.10 15.20 PWL 13.00 12.46
MTJ 15.48 16.05 MTJ 11.55 11.52
AGC 16.20/16.24 16.40/16.45 AGC 11.20/11.25 11.17/11.21
DHO 17.09 17.35 DHO 10.47 10.24
GWL 17.47/17.51 18.13/18.17 GWL 09.50/09.54 09.50/09.54
VGLJ 19.07/19.11 19.34/19.38 VGLJ 08.46/08.50 08.46/08.50
BINA 20.46 21.15 BINA 7.10 7.10
RKMP 22.16 स. 23.00 स. RKMP 05.40 प्र. 05.40 प्र.

20172/20171 वंदे भारत एक्सप्रेस, जिसने एक समय उच्च गति रेल के लिए भारत की महत्वाकांक्षाओं को उजागर किया था, अब इसकी गति में कमी दर्शाती है कि भारतीय रेलवे के लिए बड़ी चुनौतियां हैं।

जवाबदेही की मांग

गतीमान एक्सप्रेस की मौजूदा स्थिति, साथ ही अन्य प्रीमियम ट्रेनों की स्थिति, भारतीय रेलवे और रेल मंत्रालय के लिए एक चेतावनी के रूप में काम करनी चाहिए। यह उच्च समय है कि अधिकारी जिम्मेदारी लें और मिशन रफ्तार के कार्यान्वयन में गंभीर कमियों को दूर करें। जनता के पास स्पष्टीकरण मांगने और, महत्वपूर्ण रूप से, समाधान की मांग करने का हर अधिकार है।

फीके बहाने बनाने के बजाय, रेलवे को कार्यक्रम की गहन समीक्षा करनी चाहिए, विफलताओं के कारणों की पहचान करनी चाहिए और तत्काल सुधारात्मक कार्रवाइयाँ करनी चाहिए। आधुनिक अवसंरचना में निवेश, पटरियों और ट्रेनों का बेहतर रखरखाव, और एक मजबूत योजना की तत्काल आवश्यकता है ताकि मिशन रफ्तार के लक्ष्यों को केवल पूरा ही नहीं किया जाए बल्कि उन्हें पार किया जाए।

निष्कर्ष: भविष्य की यात्रा

गतीमान एक्सप्रेस का पतन भारतीय रेलवे के सामने आने वाली विशाल चुनौतियों का स्पष्ट संकेत है। भारत में तेज, कुशल, और आधुनिक रेल नेटवर्क का सपना एक सपना ही रहेगा, जब तक कि प्रणाली की समस्याओं को हल करने के लिए ठोस प्रयास नहीं किए जाते।

मिशन रफ्तार, अपनी मौजूदा स्थिति में, एक पटरी से उतरने वाली घटना का इंतजार कर रहा है। यह अनिवार्य है कि सरकार और रेलवे इस बात को समझें और पटरी पर वापस आने के लिए तत्काल कदम उठाएं। केवल तब हम गतीमान एक्सप्रेस और अन्य ट्रेनों को उनकी सही जगह पर पुनः प्राप्त कर सकते हैं, जो एक प्रगतिशील और भविष्य की ओर देखने वाले भारत का प्रतीक हैं।

जनता बेहतर की हकदार है, और यह उच्च समय है कि भारतीय रेलवे अपने वादों को पूरा करे। प्रगति के पहिये को तेजी से घुमाना होगा, और गतीमान एक्सप्रेस को एक बार फिर से उज्जवल और तेज भविष्य की ओर बढ़ाना होगा।

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