Posted by admin on 2024-06-24 18:47:23 | Last Updated by Rail Bureau on 2024-12-14 16:57:20
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हालांकि, दस साल बाद भी यह परियोजना केवल 30% ही पूरी हुई है और संशोधित समयसीमा अब 2028 तक बढ़ा दी गई है। इस पर यह चर्चा नहीं करेंगे कि हमें बुलेट ट्रेन की आवश्यकता है या नहीं, बल्कि इस परियोजना की वित्तीय स्थिति का विश्लेषण करेंगे और देखेंगे कि यह परियोजना कितनी बड़ी आर्थिक जिम्मेदारी बन सकती है, जब और अगर इसे शुरू किया जाएगा।ef
शुरुआत में इस परियोजना की लागत का अनुमान ₹1.08 लाख करोड़ था, जिसमें 508 किलोमीटर के निर्माण के साथ 12 स्टॉप शामिल थे। बाद में लागत को संशोधित करके ₹1.65 लाख करोड़ किया गया, लेकिन इसे पूरा होते-होते ₹2 लाख करोड़ तक पहुँचने की उम्मीद है, जैसा कि स्वराज्य में रिपोर्ट किया गया है। यह प्रति किलोमीटर ₹398 करोड़ की विशाल राशि है!
लागत का विवरण | अनुमानित लागत (₹ करोड़) | संशोधित लागत (₹ करोड़) | संभावित लागत (₹ करोड़) |
---|---|---|---|
प्रारंभिक लागत | 1,08,000 | 1,65,000 | 2,00,000 |
प्रति किलोमीटर लागत | 212 | 325 | 398 |
इस परियोजना का 80:20 वित्तपोषण जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (JICA) द्वारा किया जाना था, जो कि 50 साल की अवधि के लिए 0.1% की ब्याज दर पर एक ऋण है। तो, ₹1,60,000 करोड़ जापान से आएंगे, और NSHRCL को ₹40,000 करोड़ जुटाने होंगे, अगर लागत ₹2 लाख करोड़ पर ही रहती है। इससे ज्यादा भी हो सकती है।
वित्तपोषण स्रोत | राशि (₹ करोड़) | ब्याज दर (%) | अवधि (वर्ष) | कुल भुगतान (₹ करोड़) |
---|---|---|---|---|
JICA ऋण | 1,60,000 | 0.1 | 50 | 1,64,040 |
राज्य सरकारें | 40,000 | 8 | 30 | 1,05,657 |
विवरण | राशि (₹ करोड़) |
---|---|
मासिक EMI | 273.4 |
वार्षिक EMI | 3,280 |
50 वर्षों का कुल भुगतान | 1,64,040 |
विवरण | राशि (₹ करोड़) |
---|---|
मासिक EMI | 293.5 |
वार्षिक EMI | 3,522 |
30 वर्षों का कुल भुगतान | 1,05,657 |
EMI का प्रकार | मासिक (₹ करोड़) | वार्षिक (₹ करोड़) |
---|---|---|
JICA ऋण | 273.4 | 3,280 |
राज्य सरकारें ऋण | 293.5 | 3,522 |
कुल | 566.9 | 6,802 |
JICA का ऋण जापानी येन (JPY) में दिया गया है और इसे JPY में वापस चुकाना होगा। यदि येन की कीमत बढ़ती है, तो ऋण राशि रुपये में काफी बढ़ जाएगी; इसी प्रकार यदि रुपये की कीमत बढ़ती है, तो ऋण राशि में कमी आ सकती है।
वर्ष | ₹1 = ¥ | प्रभाव (₹ करोड़) |
---|---|---|
12 साल पहले | 1.39 | 1,14,388 |
आज | 1.86 | 1,60,000 |
संभावित भविष्य | 1.4 | 1,12,571 |
NSHRCL ने औसतन 17,900 x 2 यात्रियों को बुलेट ट्रेन का हर दिन उपयोग करने का अनुमान लगाया है। प्रस्तावित किराया ₹3,000 है।
विवरण | राशि (₹ करोड़) |
---|---|
प्रति दिन यात्रियों की संख्या | 35,800 |
एकल यात्रा का किराया | 3,000 |
वार्षिक राजस्व | 3,920 |
अनुमानित वार्षिक ऑपरेशन लागत | 800 |
कुल अनुमानित वार्षिक घाटा | 5,103 |
अगर अहमदाबाद से मुंबई के यात्रा समय को कम करने की एक वास्तविक आवश्यकता थी, तो इस महंगी बुलेट ट्रेन के क्या विकल्प हो सकते थे?
परियोजना का विवरण | लागत (₹ करोड़) |
---|---|
कन्नूर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा | 1,892 |
नवी मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा | 16,700 |
विशेष रनवे और टर्मिनल (सभी स्टॉप के लिए) | 2,000 |
कुल अनुमानित वैकल्पिक समाधान | 24,000 |
इस प्रकार, अहमदाबाद - मुंबई यात्रा समस्या को आसानी से ₹15,000 से ₹20,000 करोड़ के बजट में हल किया जा सकता था। अब हम इसकी तुलना में दस गुना ज्यादा खर्च कर रहे हैं केवल अपने शौक को पूरा करने के लिए।
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