क्यों चलने से पहले ही पटरी से उतरती दिख रही मोदी जी की बुलेट ट्रेन

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Posted by admin on 2024-06-24 18:47:23 | Last Updated by Rail Bureau on 2024-07-03 02:44:35

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क्यों चलने से पहले ही पटरी से उतरती दिख रही मोदी जी की बुलेट ट्रेन

मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन: मुसीबत की दास्तान ?

मुम्बई: दस साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंबई और अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन परियोजना की घोषणा की थी। यह परियोजना 2022 तक पूरी होने वाली थी और इसे मोदी की अंतिम दृष्टि के रूप में प्रस्तुत किया गया था। उस समय सभी ने कांग्रेस को दोषी ठहराया कि उन्होंने भारत में बुलेट ट्रेन नहीं लाई।

हालांकि, दस साल बाद भी यह परियोजना केवल 30% ही पूरी हुई है और संशोधित समयसीमा अब 2028 तक बढ़ा दी गई है। इस पर यह चर्चा नहीं करेंगे कि हमें बुलेट ट्रेन की आवश्यकता है या नहीं, बल्कि इस परियोजना की वित्तीय स्थिति का विश्लेषण करेंगे और देखेंगे कि यह परियोजना कितनी बड़ी आर्थिक जिम्मेदारी बन सकती है, जब और अगर इसे शुरू किया जाएगा।

परियोजना की लागत

शुरुआत में इस परियोजना की लागत का अनुमान ₹1.08 लाख करोड़ था, जिसमें 508 किलोमीटर के निर्माण के साथ 12 स्टॉप शामिल थे। बाद में लागत को संशोधित करके ₹1.65 लाख करोड़ किया गया, लेकिन इसे पूरा होते-होते ₹2 लाख करोड़ तक पहुँचने की उम्मीद है, जैसा कि स्वराज्य में रिपोर्ट किया गया है। यह प्रति किलोमीटर ₹398 करोड़ की विशाल राशि है!

लागत का विवरण अनुमानित लागत (₹ करोड़) संशोधित लागत (₹ करोड़) संभावित लागत (₹ करोड़)
प्रारंभिक लागत 1,08,000 1,65,000 2,00,000
प्रति किलोमीटर लागत 212 325 398

वित्तपोषण का तरीका

इस परियोजना का 80:20 वित्तपोषण जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (JICA) द्वारा किया जाना था, जो कि 50 साल की अवधि के लिए 0.1% की ब्याज दर पर एक ऋण है। तो, ₹1,60,000 करोड़ जापान से आएंगे, और NSHRCL को ₹40,000 करोड़ जुटाने होंगे, अगर लागत ₹2 लाख करोड़ पर ही रहती है। इससे ज्यादा भी हो सकती है।

वित्तपोषण का विभाजन

वित्तपोषण स्रोत राशि (₹ करोड़) ब्याज दर (%) अवधि (वर्ष) कुल भुगतान (₹ करोड़)
JICA ऋण 1,60,000 0.1 50 1,64,040
राज्य सरकारें 40,000 8 30 1,05,657

EMI का गणना

JICA ऋण की EMI

विवरण राशि (₹ करोड़)
मासिक EMI 273.4
वार्षिक EMI 3,280
50 वर्षों का कुल भुगतान 1,64,040

राज्य सरकारों का ऋण

विवरण राशि (₹ करोड़)
मासिक EMI 293.5
वार्षिक EMI 3,522
30 वर्षों का कुल भुगतान 1,05,657

कुल EMI

EMI का प्रकार मासिक (₹ करोड़) वार्षिक (₹ करोड़)
JICA ऋण 273.4 3,280
राज्य सरकारें ऋण 293.5 3,522
कुल 566.9 6,802

मुद्रा उतार-चढ़ाव का प्रभाव

JICA का ऋण जापानी येन (JPY) में दिया गया है और इसे JPY में वापस चुकाना होगा। यदि येन की कीमत बढ़ती है, तो ऋण राशि रुपये में काफी बढ़ जाएगी; इसी प्रकार यदि रुपये की कीमत बढ़ती है, तो ऋण राशि में कमी आ सकती है।

वर्ष ₹1 = ¥ प्रभाव (₹ करोड़)
12 साल पहले 1.39 1,14,388
आज 1.86 1,60,000
संभावित भविष्य 1.4 1,12,571

संभावित राजस्व और घाटा

NSHRCL ने औसतन 17,900 x 2 यात्रियों को बुलेट ट्रेन का हर दिन उपयोग करने का अनुमान लगाया है। प्रस्तावित किराया ₹3,000 है।

राजस्व का अनुमान

विवरण राशि (₹ करोड़)
प्रति दिन यात्रियों की संख्या 35,800
एकल यात्रा का किराया 3,000
वार्षिक राजस्व 3,920
अनुमानित वार्षिक ऑपरेशन लागत 800
कुल अनुमानित वार्षिक घाटा 5,103

वैकल्पिक समाधान

अगर अहमदाबाद से मुंबई के यात्रा समय को कम करने की एक वास्तविक आवश्यकता थी, तो इस महंगी बुलेट ट्रेन के क्या विकल्प हो सकते थे?

परियोजना का विवरण लागत (₹ करोड़)
कन्नूर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा 1,892
नवी मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा 16,700
विशेष रनवे और टर्मिनल (सभी स्टॉप के लिए) 2,000
कुल अनुमानित वैकल्पिक समाधान 24,000

इस प्रकार, अहमदाबाद - मुंबई यात्रा समस्या को आसानी से ₹15,000 से ₹20,000 करोड़ के बजट में हल किया जा सकता था। अब हम इसकी तुलना में दस गुना ज्यादा खर्च कर रहे हैं केवल अपने शौक को पूरा करने के लिए। 

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